Ticker

1/random/ticker-posts

CTET PAPER 01 31-12-2021 with Answer key

दोस्तों इस पोस्ट में Child Pedagogy के 30 प्रश्नों का संग्रह है जो आगामी परीक्षा में आपकी सहायता कर सकता है।

Q.1. बच्चों के विकास के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है
1. विकास के क्षेत्र सुस्पष्ट हैं और उनका एक दूसरे से कोई संबंध नहीं है ।
2. बाल विकास से संबंधित विभिन्न सिद्धांत बच्चों के विकास के विषय में एकमत हैं । 
3. बच्चों का विकास उनके सामाजिक संदर्भ से प्रभावित होता है । 
4. सभी बच्चों के लिए विकास एक निर्बाध और निरंतर प्रक्रिया है ।
Ans .3



Q.2.निम्न में से कौन कक्षा III के छात्रों के लिए सूक्ष्म मोटर कौशल का एक उदाहरण है? 
1. दोस्तों के साथ दौड़ना 
2. मोतियों को धागे में बांधना 
3. भवन में सीढ़ियां चढ़ना 
4. खरगोश की तरह कूदना



Q 3.निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण केवल आनुवंशिकता द्वारा निर्धारित किया जाता है? 
(i) आंखों का रंग 
(ii) बुद्धि 
(iii) नैतिक विकास 
(iv) सामाजिक कौशल 
1. (i) 
2. (ii) 
3. (i), (ii) 
4. (i), (ii)  , (iii)



Q.4.स्कूल बच्चों को नए व्यवहार और नियम सिखाते हैं और उनसे उसके अनुसार कार्य करने की अपेक्षा करते हैं।  स्कूल _______ समाजीकरण की एक एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है।  

1. प्राथमिक 
2. रचनात्मक 
3. द्वितीयक 
4. विश्लेषणात्मक




Q.5.लॉरेंस कोलबर्ग के अनुसार, नैतिक विकास के किस स्तर पर बच्चा "अच्छा लड़का-अच्छी लड़की" अभिविन्यास प्रदर्शित करता है?  

1. पूर्व पारंपरिक स्तर 
2. पारंपरिक स्तर 
3. विषम नैतिकता का स्तर 
4. सहयोग की नैतिकता का स्तर


Q.6.साइकिल चलाने के अपने अनुभवों के आधार पर सीता की स्कूटर की सवारी करने के अपने कार्यों को संशोधित करने की क्षमता विकल्प का एक उदाहरण होगा: 

1. आत्मसात करना 
2. संतुलन 
3. समायोजन 
4. असमानता



Q.7.__________ चरण में बच्चे लाक्षणिक कार्यों का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तेजी से भाषा कौशल विकसित करते हैं?  
1. औपचारिक परिचालन 
2. कंक्रीट परिचालन 
3. प्रीऑपरेशनल 
4. सेंसरी-मोटर




Q.8._________ में एक शिक्षक और 2-4 छात्र एक सहयोग समूह बनाते हैं और लेखांश पर प्रमुख संवाद करते हैं।  
1. पारस्परिक शिक्षण 
2. मचान 
3. डिस्कवरी लर्निंग 
4. क्रमादेशित निर्देश



Q.9.लेव वायगोत्स्की ने प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी तकनीक प्रस्तावित की है?  

1. निर्देशात्मक मचान 
2. सुदृढीकरण 
3. संतुलन 
4. क्रमादेशित शिक्षा



Q.10.प्रगतिशील शिक्षा के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?  

1. कम योग्यता वाले विद्यार्थियों की कक्षा में उपेक्षा कर देनी चाहिए।  
2. कक्षा में लोकतंत्र के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए।  
3. विद्यार्थी को समस्या-समाधानकर्ता बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।  
4. कक्षाएँ प्राथमिक रूप से पाठ्यपुस्तक-केंद्रित होनी चाहिए और सभी नियम शिक्षक द्वारा निर्देशित होने चाहिए।
Ans 3

Q.11.हावर्ड गार्डनर के अनुसार, दूसरों के मूड, स्वभाव और इरादों का उचित रूप से पता लगाने और प्रतिक्रिया करने की क्षमता के रूप में जाना जाता है:

1. भाषाई बुद्धि
2. शारीरिक-गतिशील बुद्धि 
3. अंतर व्यक्तिगत बुद्धि 
4. अंतर व्यक्तिगत बुद्धि

Ans 3

Q.12.निम्नलिखित में से कौन सा एक पिता के अपने बेटे के बयान में परिलक्षित होता है, "लड़की की तरह मत रोओ, तुम एक लड़के हो"?  

1. लिंग पहचान 
2. लिंग स्टीरियोटाइप 
3. लिंग स्थिरता 
4. लिंग समानता

Ans 2

Q.13.सतत और व्यापक मूल्यांकन के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन  सही नहीं है?  

1. शिक्षकों के लिए बार-बार शिक्षार्थियों का परीक्षण करना एक आसान तरीका है।  
2. यह शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में नवीनतम विकास है।  
3. यह शिक्षार्थियों में अध्ययन के प्रति रुचि उत्पन्न करता है।  4. पारंपरिक पेपर पेन परीक्षण शिक्षार्थियों की सभी विशेषताओं और क्षमताओं का आकलन नहीं करते हैं।

Ans 1

Q.14.कथन (ए): एक शिक्षक को कक्षा की सामाजिक, सांस्कृतिक, धर्म और भाषाई विविधता को समझना चाहिए तर्क (आर): कक्षा में शिक्षार्थियों का एक सजातीय समूह होता है।  सही विकल्प चुनें।  

1. (ए) और (आर) दोनों सत्य हैं और (आर) (ए) की सही व्याख्या है।  
2. (ए) और (आर) दोनों सत्य हैं लेकिन (आर) (ए) की सही व्याख्या नहीं है।  
3. (ए) सच है लेकिन (आर) झूठा है।  
4. दोनों (ए) और (आर) झूठे हैं।

Ans 3

Q.15. छात्रों को इंद्रधनुष में 7 रंगों का क्रम सिखाने के लिए प्रियंका 'VIBGYOR' का उपयोग करती हैं।  रंगों के अनुक्रम को याद रखने की इस रणनीति को कहा जाता है: 

1.  विश्लेषण।  
2. निमोनिक्स।  
3. वितरित अभ्यास।  
4. लक्ष्य निर्देशित रणनीति।

Ans 2

Q.16.निम्नलिखित में से कौन-सा सही सुमेलित युग्म है?  

1. रचनात्मकता - अभिसरण सोच 
2. डिस्लेक्सिया - पाठ पढ़ने में कठिनाई 
3. बुद्धि - एकात्मक विशेषता 
4. समावेश - विशेष स्कूलों में विकलांग शिक्षार्थियों के लिए शिक्षा।

Ans 2

Q.17.सीखने की अक्षमता वाले छात्रों को शामिल करने के सफल कार्यान्वयन के लिए निम्नलिखित में से कौन सी रणनीति प्रभावी है? 

(i) सामग्री के प्रतिनिधित्व के कई साधनों का उपयोग
(ii) छात्रों की जरूरतों के अनुसार व्यक्तिगत शैक्षिक योजना को बढ़ावा देना 
(iii) प्रक्रिया-उन्मुख सीखने के बजाय परिणाम-उन्मुख लक्ष्यों को बढ़ावा देना
(iv) सभी छात्रों के लिए समान मानकों की स्थापना और अनदेखी करना  कक्षा में विविधता

Ans 3

Q.18.आपकी कक्षा के एक छात्र को विचार व्यक्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है और अक्सर स्कूल की मुख्यधारा की भाषा और अपने गृहनगर में बोली जाने वाली बोली के बीच स्विच करता है।  एक शिक्षक के रूप में, आपको चाहिए:

1. भाषा के प्रयोग की शुद्धता पर जोर दें।  
2. बच्चे को एक विशेष स्कूल की सिफारिश करें।  
3. समान शब्द-अर्थ को लक्ष्य भाषा में धीरे-धीरे पेश करें।  
4. भाषा के मिश्रण के लिए छात्र को फटकारें।

Ans 3

Q.19.एक समावेशी कक्षा में, 

1. विशेष आवश्यकता वाले छात्रों से सामान्य पाठ्यक्रम के अनुकूल होने की अपेक्षा की जाती है जिसका पालन सभी के लिए किया जाता है।  
2. विशेष आवश्यकता वाले छात्र मुख्यधारा की शिक्षा प्रणाली के बाहर उनके लिए अलग से तैयार की गई सामग्री के साथ सीखते हैं।  
3. विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को हमेशा एक विशेष शिक्षक के साथ एक विशेष कक्षा में अलग रखा जाता है।  
4. विशेष आवश्यकता वाले छात्र मुख्यधारा की शिक्षा प्रणाली के भीतर सीखते हैं और सभी की पूर्ण भागीदारी के लिए सभी बाधाओं को दूर करने की प्रतिबद्धता है।

Ans 4

Q.20.सौरभ समावेशी कक्षा में निम्नलिखित विशेषताओं को दर्शाता है a) पढ़ते समय पुस्तकों को अपने बहुत करीब या बहुत दूर रखता है।  बी) बार-बार झपकाता है और एक आंख बंद करता है या आंख में लाली होती है।  ग) चॉकबोर्ड पर सामग्री को गलत तरीके से पढ़ा जा सकता है।  ये एक संकेत हैं

1. सेरेब्रल पाल्सी
2. दृश्य हानि 
3. डिस्लेक्सिया 
4. डिसरथ्रिया

Ans 2

Q.21.निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निर्धारित नहीं है?

1. प्रत्येक छात्र की अनूठी क्षमताओं की पहचान करना और उन्हें बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।  
2. परीक्षा के लिए रटकर सीखने और सीखने के बजाय वैचारिक समझ पर जोर दिया जाना चाहिए।  
3. तार्किक निर्णय लेने और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए रचनात्मकता और आलोचनात्मक सोच पर उचित ध्यान दिया जाना चाहिए।  
4. शिक्षकों को बच्चों में अनुपालन को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कार और दंड के उपयोग पर ध्यान देना चाहिए।

Ans 4


Q.22.स्कूलों में पाठ्यक्रम को _________ से __________ और __________ से _________ तक जाने के पाठ्यक्रम सिद्धांत का पालन करना चाहिए। 

1. सार, ठोस;  स्थानीय, वैश्विक 
2. ठोस, सार;  वैश्विक, स्थानीय 
3. ठोस, सार;  स्थानीय, वैश्विक 
4. सार, ठोस;  वैश्विक, स्थानीय

Ans 3

Q.23.एक शिक्षिका अपने विद्यार्थियों को पढ़ने की पहल करने के लिए 'कलम', 'बाघ', 'पानी' जैसे अर्थपूर्ण शब्दों को पहचानने और पहचानने के लिए प्रोत्साहित करती है।  यह शिक्षाशास्त्र सीखने के किस सिद्धांत में स्थित है?  

1. संचालक कंडीशनिंग 
2. शास्त्रीय कंडीशनिंग 
3. न्यूनतावाद 
4. रचनावाद

Ans 4


Q.24.बच्चों की सोच में वैचारिक परिवर्तन को विकल्प द्वारा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए: 

1. सजा का उपयोग।  
2. कई उदाहरण देना और बच्चों को तर्क करने के लिए प्रोत्साहित करना।  
3. बच्चों को 'सही अवधारणा' याद रखने के लिए कहना।  
4. बार-बार ड्रिल और अभ्यास।

Ans 2

Q 25.आपकी कक्षा का एक विद्यार्थी प्रतिस्पर्धी माहौल को लेकर चिंतित और चिंतित महसूस करता है।  एक शिक्षक के रूप में आप महसूस करते हैं: 
(ए) उच्च शैक्षणिक चिंता लोगों को प्रेरित और जिम्मेदार रखती है और अधिक टिकाऊ और समृद्ध जीवन जीने में मदद करती है।  
(बी) छात्रों की बढ़ी हुई आशंका और बेचैनी के साथ भावनात्मक भय भी हो सकता है जो छात्रों की एकाग्रता शक्ति और स्मृति में हस्तक्षेप कर सकता है।  

1. (ए) गलत है लेकिन (बी) सही है 
2. दोनों (ए) और (बी) गलत हैं 
3. (ए) सही है लेकिन (बी) गलत है 
4. दोनों (ए) और (बी)  सही हैं

Ans 1

Q.26.अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बच्चे, पहली पीढ़ी के स्कूल जाने वाले, लड़कियां और विकलांग बच्चे शिक्षा तक पहुंच के मामले में _______ पर हैं।  

1. वंचित स्थिति 
2. लाभ 
3. समान मंच 
4. विशेषाधिकार प्राप्त स्थिति

Ans 1

Q.27.दावा (ए): स्कूलों में सीखना बच्चों के सामाजिक संदर्भ से अलग होना चाहिए।  कारण (R) : बच्चों के स्कूल में प्रवेश करने से पहले, उनके पास पहले से ही एक अच्छी तरह से परिभाषित शब्दावली और अवधारणा की समझ होती है।  दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए।  

1. (ए) और (आर) दोनों सत्य हैं और (आर) (ए) की सही व्याख्या है।  
2. (ए) और (आर) दोनों सत्य हैं लेकिन (आर) (ए) की सही व्याख्या नहीं है।  
3. (ए) सच है लेकिन (आर) झूठा है।  
4. दोनों (ए) और (आर) झूठे हैं।

Ans 9

Q.28.एक छात्र को लगता है कि वह एक परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर पाएगी और कभी भी अपने प्रदर्शन में सुधार नहीं कर पाएगी।  योग्यता के बारे में इस तरह के विश्वास: 

1. छात्रों की सीखने की प्रेरणा को बढ़ाता है। 
2. किसी भी तरह से छात्रों की प्रेरणा को प्रभावित नहीं करता है।  
3. छात्र को कार्य को छोड़ देने और 'सीखी हुई असहायता' का अनुभव करने का एहसास कराता है।  
4. छात्र को आराम करने में मदद करता है।

Ans 3

Q.29.छात्रों को लगातार सीखने के लिए प्रेरित करने के लिए शिक्षक द्वारा निम्नलिखित में से कौन सी रणनीति सबसे प्रभावी है: 

1. छात्रों के बीच क्षमता के बारे में वृद्धिशील विश्वास पैदा करना।  
2. पुरस्कारों का बार-बार वितरण और छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना।  
3. विफलता के लिए बेकाबू कारकों को जिम्मेदार ठहराना। 
4. छात्रों के बीच प्रदर्शन उन्मुख लक्ष्यों को बढ़ावा देना।

Ans 1

Q.30.बच्चों द्वारा की गई त्रुटियाँ  के संकेत हैं:

 1. खराब बुद्धि।  
2. कम क्षमता।  
3. ज्ञान को पुन: पेश करने में उनकी अक्षमता।  
4. बच्चों की सोचने की प्रक्रिया वयस्कों से गुणात्मक रूप से भिन्न होती है।

Ans 4




Post a Comment

0 Comments